YouTube Trending Page बंद: अब क्या बदलेगा प्लेटफॉर्म पर?

YouTube ने आधिकारिक रूप से घोषणा की है कि वह अपने “Trending” पेज और “Trending Now” लिस्ट को पूरी तरह से बंद कर रहा है। यह फीचर 2015 में शुरू हुआ था, ताकि यूजर्स को यह दिखाया जा सके कि पूरी दुनिया में YouTube पर क्या ट्रेंड कर रहा है।

🧭 क्यों हटाया गया Trending पेज?

YouTube के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में यूजर्स की आदतों में काफी बदलाव आया है। अब लोग ट्रेंडिंग वीडियो मुख्य रूप से इन तरीकों से खोजते हैं:

  • Personalized Recommendations (AI आधारित सुझाव)
  • Shorts और Community Posts
  • Search Suggestions और चैनल एक्सप्लोर

इन बदलावों की वजह से Trending पेज पर आने वाले विजिट्स में काफी गिरावट आई है, खासकर पिछले 5 सालों में।


Category-specific YouTube Charts

Trending पेज की जगह अब अलग-अलग कैटेगरी में ट्रेंडिंग कंटेंट दिखेगा, जैसे:

  • म्यूजिक वीडियो
  • पॉडकास्ट शो
  • मूवी ट्रेलर
  • गेमिंग कंटेंट (Gaming Explore Page)

जल्द ही और भी कैटेगरी जोड़ी जाएंगी।

Personalized Recommendations जारी रहेंगे

YouTube यूजर्स को उनके इंटरेस्ट के अनुसार वीडियो सजेस्ट करता रहेगा। जो लोग पर्सनलाइज्ड कंटेंट नहीं देखना चाहते, वे “Explore” टैब का उपयोग कर सकते हैं।


🧑‍💻 Creators के लिए क्या बदलाव आएंगे?

YouTube अब क्रिएटर्स के लिए नई सुविधाएं दे रहा है:

  • Inspiration Tab – जो विषय उनके ऑडियंस में पॉपुलर हैं, उनके अनुसार वीडियो आइडिया मिलेंगे।
  • Hype फीचर – इससे दर्शक नए वीडियो को प्रमोट कर सकेंगे।
  • Creators on the Rise – नए और उभरते क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म हाइलाइट करेगा।

📌 निष्कर्ष:

YouTube अब Trending पेज की जगह यूजर्स और क्रिएटर्स दोनों को अधिक पर्सनल और कैटेगरी-आधारित एक्सपीरियंस देने पर फोकस कर रहा है। इससे कंटेंट डिस्कवरी और ज्यादा स्मार्ट और टारगेटेड होगी।

Leave a Comment